본문 바로가기

Life

शराब पीना कैसे छोड़ें शराब पीना कैसे छोड़ें

반응형

शराब पीना कैसे छोड़ें शराब पीना कैसे छोड़ें



जिन कारणों से आपको शराब पीना बंद कर देना चाहिए, वे शायद आपके लिए सबसे सटीक हैं। कुछ लोग पीने की गलतियों या बार-बार फिल्म में रुकावट जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए धूम्रपान छोड़ने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।

आप इसे पढ़ रहे हैं और आप धूम्रपान छोड़ने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, जो छोड़ने की इच्छा व्यक्त करने का एक बहुत ही सकारात्मक तरीका है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि अपने दम पर शराब छोड़ना मुश्किल है। यह स्पष्ट है कि प्रतिबंध दर्दनाक हैं। सौभाग्य से, हालांकि, आज, चिकित्सा प्रौद्योगिकी, समुदाय-आधारित एकीकरण कार्यक्रमों और प्रभावी परामर्श के साथ, संयम को पहले की तुलना में अधिक आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। 

अगर आपको लगता है कि शराब आपको पी रही है, तो आइए सबसे पहले परहेज के कई फायदों पर नजर डालते हैं। शराब से परहेज न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, बल्कि इससे स्ट्रोक की रोकथाम, वजन घटाने, हैंगओवर से राहत और यकृत रोग के जोखिम को कम करने के लाभ भी हो सकते हैं। आप में से जो शराब के साथ संबंध तोड़ने पर विचार कर रहे हैं, उनके लिए इस सप्ताह हम कई तरह की रणनीतियों और तकनीकों को शामिल करेंगे।


इस सप्ताह की शुरुआत करें

 

अपने डॉक्टर से बात करें



याद रखें, शराब की विषाक्तता से वापसी के लक्षण घातक हो सकते हैं। यदि आप पैनिक अटैक, चिंता, कंपकंपी, या आपके हृदय गति में अचानक वृद्धि जैसे गंभीर लक्षण विकसित करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो प्रलाप (एक न्यूरोसाइकिएट्रिक विकार जो सामान्य संज्ञानात्मक हानि और मानसिक लक्षणों जैसे कि चेतना की अचानक हानि, एकाग्रता की हानि और बोलने की क्षमता में कमी का कारण बनता है) मृत्यु का कारण बन सकता है।

ऐसा महसूस न करें कि आपको इसे स्वयं ही काटना है। यह एक भारी और भारी बोझ है, लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो मदद करना चाहते हैं, जिनमें डॉक्टर भी शामिल हैं। अचानक शराब पीना बंद करने की तुलना में चिकित्सा सहायता लेना कहीं अधिक आरामदायक है।

आपके शराब वापसी के लक्षणों के हिस्से के रूप में, आपका डॉक्टर बेंज़ोडायजेपाइन नामक शामक लिख सकता है।

बेंजोडायजेपाइन में अल्प्राजोलम (ज़ानाक्स), क्लोनाज़ेपम (क्लोनोफ़िन), डायजेपाम (वैलियम), और लॉराज़ेपम (एटिवन) होते हैं, जो चिंता और आतंक विकारों के लिए मनोचिकित्सात्मक दवाएं हैं। दवा अपेक्षाकृत सुरक्षित है और अधिक मात्रा में होने पर शायद ही कभी घातक होती है।

घर में सभी शराब से छुटकारा पाएं


मेहमानों को आमंत्रित करने की चिंता न करें। बीयर, वाइन या कॉकटेल की आवश्यकता है। चाय, नींबू पानी और कोला जैसे पेय पर्याप्त हैं। घर में शराब न मिलाएं।

संयम के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें


यह बिना आँसू के दोस्तों को भेजने के बारे में नहीं है, यह सभी दुश्मनों को मिटाने के बारे में है। अपना नजरिया बदलने से यह सप्ताह आसान हो जाएगा। मेरे अंदर के दूत ने मुझे शराब पीने से रोकने की सलाह दी, और शैतान मुझे वैसे ही रहने के लिए प्रलोभित करता है।

इस सप्ताह एक सार्थक दिन बनाएं


यदि आप एक गंभीर शराब पीने वाले हैं, तो वापसी के लक्षणों पर विचार करें और पहली बार में बिना किसी कठिनाई के इसे धीरे-धीरे कम करें। (इस मामले में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस सप्ताह की सेटिंग के लिए अपने डॉक्टर से मदद लें।  

अपनी भावनाओं के प्रति ईमानदार रहें


जब रोना हो रोओ। हो सके तो मुस्कुराओ। चलो भूख लगने पर खाते हैं। यदि आप थके हुए हैं, तो बिस्तर पर जाएं। यह पहली बार में अजीब लग सकता है, लेकिन शांत हो जाओ। मैं उस भावना को लंबे समय तक भूल गया था, और अब मैं इसे वापस पा रहा हूं।  

पीने से बचें


कहावत याद रखें, "जहां कौवे खेलते हैं, वहां मत जाओ, बग़ैर।" अब आपको अपने करीबी शराब पीने वाले दोस्तों या नियमित पब को छोड़ देना चाहिए। फिर आप ऐसे मित्र देखेंगे जो वास्तव में शराब पीते हैं, कभी-कभी पेय के लिए मिलते हैं। मैंने केवल दो पिया और मैंने पाँच पिया।

उन चीजों को करने में जल्दबाजी न करें जिनके लिए आप तैयार नहीं हैं। अगर आपने समुद्र तट पर जाने के लिए बहुत ज्यादा शराब पी है, तो इस साल न जाएं। यदि आपने किसी मित्र के घर रात के खाने के लिए बहुत अधिक पी लिया है, तो इस बार निमंत्रण को अस्वीकार कर दें। इस समय अपने दिमाग को एकाग्र रखना सबसे जरूरी है। शराब से अपना ख्याल रखें।